रायपुर
Trending

Chhattisgarh News: गणतंत्र दिवस परेड में छत्तीसगढ़ की झांकी होगी खास, दिखेगी आदिम लोक संसद की झलक

छत्तीसगढ़ की झांकी "बस्तर की आदिम लोक संसद: मुरिया दरबार" को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के लिए चुना गया है। नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड के लिए 28 में 16 राज्यों का चयन किया गया है.

रायपुर: इस वर्ष नई दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के लिए छत्तीसगढ़ की झांकी “बस्तर की आदिम लोक संसद: मुरिया दरबार” का चयन किया गया है। नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड के लिए 28 में से 16 राज्यों का चयन किया गया हैझांकी की अनूठी थीम और डिजाइन रक्षा मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति को प्रभावित करने में कामयाब रही। इस महत्वपूर्ण सफलता पर सीएम विष्णुदेव साय ने राज्य को बधाई दी है, उन्होंने कहा कि यह छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी सफलता है.यह एक बड़ा अवसर है.

छत्तीसगढ़ की झांकी भारत सरकार की थीम ‘भारत लोकतंत्र की जननी है’ पर आधारित है

यह झांकी आदिवासी समाज में प्राचीन काल से मौजूद लोकतांत्रिक चेतना और परंपराओं को दर्शाती है, जो आजादी के बाद भी थी। 75 साल बाद भी यह राज्य के बस्तर संभाग में जीवंत और लोकप्रिय है। इस झाँकी में केन्द्रीय विषय “आदिम जन संसद” के अंतर्गत जगदलपुर के मुरिया दरबार एवं उसके स्रोत लिमाऊ-राजा को दर्शाया गया है।

मुरिया दरबार विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा परंपरा है, जो 600 वर्षों से चली आ रही है

इस परंपरा की उत्पत्ति के स्रोत कोंडा कोन गांव जिले के बदेडोंग्राडो के लिमौ राजा नामक स्थान पर पाए जाते हैं। इस स्थान से जुड़ी लोककथाओं के अनुसार आदिम काल में जब कोई राजा नहीं होता था तो आदिम समाज नींबू को राजा का प्रतीक मानकर आपस में निर्णय लेते थे।

झांकी की थीम और डिजाइन स्थानीय स्तर पर व्यापक शोध और वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में तैयार की गई है

इस विषय वस्तु पर आधारित झांकी को पांच चरणों की कठिन प्रक्रिया के बाद अंतिम मंजूरी मिल गयी है. थीम और डिजाइन का चयन करने के बाद झांकी का 3डी मॉडल रक्षा मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति के सामने पेश किया गया. अंततः संगीत चयन के साथ झांकी को अंतिम मंजूरी मिल गयी. झांकी की थीम और डिज़ाइन ने चयनकर्ताओं को विशेष रूप से आकर्षित कियागौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय परेड में शामिल होने वाली झांकियों के लिए सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों से प्रस्ताव आमंत्रित करता है। इन प्रस्तावों के मूल्यांकन के बाद झांकियों का चयन विशेषज्ञ समिति के साथ विभिन्न चरणों में कई बैठकें होती हैं।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button